मेरी बात:


आयो कहॉं से घनश्‍याम

प्रशंसक

रविवार, 12 दिसंबर 2010

वायरलेस इन्टरनेट का बढ़िया प्लान

मोबाइल क्रान्ति से होते हुए आज हम इन्टरनेट क्रान्ति के दौर में पहुँच चुके हैं.  अब तो इन्टरनेट देश के ऐसे दूर-दराज़ के इलाकों में पांव पसार चूका है जहाँ पहले बिजली और टेलिफ़ोन जैसी सुविधायें भी दूर की  कौड़ी हुआ करती थी. पिछले एक डेढ़ सालों में आई वायरलेस इन्टरनेट क्रांति ने तो मानो लोगों की दुनिया ही बदल कर रख दी है. वायरलेस इन्टरनेट यानी ज्यादा आजादी, ज्यादा एडजसटेबिलिटी.  टाटा फोटोन, रिलायंस नेट कनेक्ट , एयरटेल जैसी कम्पनियाँ वायरलेस ब्रॉडबैंड लेकर आ गयी हैं. लेकिन  अभी भी इनमे से तमाम प्लान ज्यादातर लोगों की जेब की क्षमता से कहीं अधिक महंगे  हैं.

मगर एक प्लान ऐसा भी है जो ज़्यादातर लोगों की पहुँच में है. अफ़सोस की बात यह है कि जिस कंपनी ने इसे लौंच किया है वह इसे सही ढंग से प्रोमोट नहीं कर रही है जिसकी वजह से लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है. यह है बी एस एन एल का ३जी डाटा कार्ड का प्रीपेड प्लान. मात्र ३२५० रुपैये देकर बी एस एन एल का ३जी डाटा कार्ड खरीदिये. १०० रुपैये एक्टिवेशन चार्ज दीजिये  और हो जाइए वायरलेस इन्टरनेट कनेक्शन के धारक. इस प्लान में २७४ रुपैये के रिचार्ज से आप ३० दिनों तक असीमित  डाउनलोड का आनंद ले सकते हैं ५१२ के बी पी एस की गति से. वहीँ ६९९ रुपैये के रिचार्ज से आप ९० दिनों तक असीमित डाउनलोड का आनंद ले सकते हैं. इसमें रोमिंग का भी कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं है न ही कोई छिपे हुए चार्जेस हैं. दरअसल मैं यह सब इसलिए अपने ब्लॉग पर लिख रहा हूँ क्यूँ कि मैंने आज ही यह कनेक्शन लिया है और उसी का इस्तेमाल करते हुए मैं यह पोस्ट लिख रहा हूँ. कीमत को देखते हुए मुझे यह कनेक्शन के परफोर्मेंस  बहुत ही अच्छी लगी. विश्वास कीजिये, यह सब लिखने के लिए मुझे बी एस एन एल से कोई कमीशन नहीं मिला है.

दरअसल इस पोस्ट को लिखने के पीछे मेरा मकसद यह बताना है कि कभी-कभी आक्रामक मार्केटिंग के आगे कई ऐसी चीज़ें भी छिप जाती हैं जो आमजन के लिए  वास्तव में उपयोगी होती हैं. यही तो आज के बाजारवाद का कमाल है कि गंजे को कंघी और काले बालों वाले को डाई बेच सकता है. ग्राहक जिस चीज़ की तलाश में रहता है वो तो उसकी नज़रों के सामने भी नहीं आ पाती.  

कोई टिप्पणी नहीं: