मेरी बात:


आयो कहॉं से घनश्‍याम

प्रशंसक

रविवार, 27 फ़रवरी 2011

एमपी3 फाइलों में इमेज कैसे इन्‍सर्ट करें?

 kकई बार आपने देखा होगा कि कई एमपी3 फाइलों में फिल्‍म का कवर या अन्‍य कोई इमेज थम्‍बनेल के रूप में दिखाई देती है। आप सोचते होंगे कि एमपी3 फाइल में तस्‍वीर कैसे इन्‍सर्ट की जा सकती है। यह बिल्‍कुल सम्‍भव है, वह भी एकदम फ्री  साफ्टवेयर से। इस  साफ्टवेयर का नाम है एमपी3 टैग। इसे नीचे दी हुई लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।    


 साफ्टवेयर को अपने सिस्‍टम में इन्‍सटाल कर लें। अब किसी एमपी3 फाइल को इस  साफ्टवेयर में खोलें।  साफ्टवेयर की एक विण्‍डो खुलेगी जिसमें बायीं ओर नीचे एक थम्‍बनेल साइज का बॉक्‍स होगा और दायीं ओर एमपी3 फाइल की लिस्‍ट दिखेगी। आप एक साथ कई एमपी3 फाइलों को भी खोल सकते हैं। ऐसा करना उस वक्‍त फायदेमंद है जब आपको कई फाइलों में एक ही इमेज इनसर्ट करनी हो। बायीं ओर दिये गये थम्‍बनेल बॉक्‍स में राइट क्लिक करने पर 'ऐड कवर' विकल्‍प दिखेगा। इसे क्लिक करने पर प्रोग्राम आपसे इमेज की लोकेशन मांगेगा। लोकेशन बताने पर वह इमेज कवर के रूप में थम्‍बनेल बॉक्‍स में दिखने लगेगी। अब प्रोग्राम विण्‍डो में 'फाइल' टैब पर जाकर 'सेव टैग' विकल्‍प को क्लिक करेंगे तो एमपी3 फाइल अपने मूल लोकेशन में ही इमेज के साथ सेव हो जायेगी।

इस  साफ्टवेयर के माध्‍यम से आप किसी एमपी3 फाइल में अपनी तस्‍वीर या अन्‍य कोई तस्‍वीर लगा सकते हैं। पर इमेज जेपीजी या पीएनजी फार्मेट में होनी चाहिए। एक बात और, यह  साफ्टवेयर केवल एमपी3 ऑडियो फाइल के साथ ही काम करता है, अन्य किसी ऑडियो फार्मेट के साथ नहीं।


2 टिप्‍पणियां:

kshama ने कहा…

Are wah! Ye achhee jaankaaree hai!

Patali-The-Village ने कहा…

अच्छी जानकारी के लिए धन्यवाद|