मेरी बात:


आयो कहॉं से घनश्‍याम

प्रशंसक

बुधवार, 23 फ़रवरी 2011

धरा बचाओ पेड़ लगाओ

धरा बचाओ पेड़ लगाओ। जी हॉं, यह विजेट मैनें अभी अभी अपने ब्‍लॉग पर लगाया है। दरअसल अभी कुछ ही देर पहले समीर जी के ब्‍लॉग 'उड़नतश्‍तरी' पर गया था। मैं उनके ब्‍लॉग पर कई बार यह विजेट देख चुका हूँ और अक्‍सर सोचता था कि इसे अपने ब्‍लॉग पर भी लगाऊंगा पर भूल जाता था। आज लगा ही लिया। व़ृक्षारोपण पर पूर्व प्रधानमंत्री स्‍व0 इंदिरा गांधी जी की कही हुई बात याद आ गई कि 'एक उगता हुआ वृक्ष राष्‍ट्र की प्रगति का प्रतीक है।' मशहूर पर्यावरणविद सुन्‍दर लाल बहुगुणा जी ने तो 'एक बालक, एक वृक्ष' का नारा दिया और व़ृक्षारोपण हेतु लोगों को प्रेरित किया। मैं सुन्‍दरलाल बहुगुणा जी के जैसा पर्यावरण संरक्षक तो नहीं, पर एक ब्‍लागर होने के नाते अपने ब्‍लॉग के माध्‍यम से लोगों को वृक्षारोपण का संदेश तो दे ही सकता हूँ।

इस विजेट का कोड समीर लाल जी के ब्‍लॉग पर उपलब्‍ध है। इसे कापी करके अपने ब्‍लॉग में  'डिजाइन' ऑप्‍शन में जाकर 'ऐड गैजेट' ऑप्‍शन में जाएं और 'एचटीएमल जावा स्क्रिप्‍ट' बॉक्‍स को खोलकर उसमें यह कोड पेस्‍ट कर दें। हॉं, उस कोड में जो 'उड़नतश्‍तरी' ब्‍लॉग का यूआरएल दिया है, उसकी जगह पर अपने ब्‍लॉग का यूआरएल डाल दें। विजेट का एलाइनमेन्‍ट 'सेन्‍टर' दिया है, उसे अपनी सुविधानुसार 'लेफट' या 'राइट' टाइप कर सेव कर लें। अब यह विजेट आपके ब्‍लॉग पर चमकने लगेगा।

इस विजेट को अपने ब्‍लॉग पर उपलब्‍ध कराने के लिए समीर जी को धन्‍यवाद देता हूँ और आशा करता हूँ कि मेरे द्वारा दी गई इस छोटी सी जानकारी से और लोग भी लाभ उठाएंगे।

1 टिप्पणी:

kshama ने कहा…

Ye nara harek ka hona chahiye!Ped lagana aur unkee dekhbhaal karna nihayat zarooree hai.